कट्टरता का प्रत्याख्यान- नाकोहस…’कादम्बिनी’ के सितंबर अंक में युवा आलोचक पल्लव की समीक्षा

कट्टरता का प्रत्याख्यान 
पल्लव 
आज़ादी के सत्तर वर्षों में विकास के साथ जैसा समाज बनता गया है उस समाज में नफरत और हिंसा की जगह बढ़ी ही है। इस नए दौर में जब भावनाएं इतनी कमज़ोर हो गई हैं कि जरा जरा सी बात में आहत हुई जा रही हैं तब यह सोचना अत्यंत कठिन है कि स्वतंत्रता आंदोलन केवल आज़ादी का आंदोलन नहीं था अपितु वह सांस्कृतिक आंदोलन भी था जिसने हमारे लिए आधुनिकता का दरवाज़ा खोला। पुरुषोत्तम अग्रवाल का पहला उपन्यास ‘नाकोहस’ हमारे इस बदरंग और मुश्किल दौर का चित्र बनाने का प्रयास है, जिसमें आधुनिकता के स्थान पर परम्परा और मध्यकालीन बर्बरता को उचित ठहराने की गुंडई की जा रही है । छोटी से कथावस्तु के सहारे भी उपन्यास अपने उद्देश्य में सार्थक यात्रा कर सका है तो इसका कारण यह है कि लेखक बदरंग दृश्यों को आकर्षक बनाने में ऊर्जा लगाने के स्थान पर पाठक को बौद्धिक उन्नयन के लिए तैयार करता है। इस कट्टरताप्रेमी बौनेसर (स्वयंभू बौद्धिक – नैतिक समाज रक्षक) समाज को बौद्धिकता से इतना डर है कि यह डर घृणा और हिंसा में बदल गया है। उपन्यास के तीन पात्रों सुकेत, रघु और शम्स को बौनेसर अगवा कर ले जाते  हैं और यंत्रणाएं देते हैं। ये यंत्रणाएं असल में अभियक्ति को कुंठित करने वाली धौंस और गुंडागर्दी है जो विश्व भर में कट्टरपंथी ताकतों द्वारा उदारता के सनातन विचार के सामने आ खड़ी हो गई हैं। इनका नारा है – इंटेलेक्चुअल होना पाप है, टेकनेक्चुअल सबका बाप है’। उपन्यास का प्रारम्भ एक मगरमच्छ द्वारा निरीह हाथी को भंभोड़ने से हुआ है तो आगे गिरगिट का विशाल और घिनौना बिम्ब है। उपन्यास असल में परमपरा, संस्कृति और धर्म के नाम पर चल रही हिंसा के विरुद्ध बौद्धिक प्रत्याख्यान है।

अकारण नहीं कि उपन्यास में एक स्थान पर सवाल आया है –  ‘क्या कभी ऐसी कोई व्यवस्था बन पाएगी जिसके निर्माण में किसी इंसानी पहचान से नफ़रत का गारा न इस्तेमाल किया गया हो ?’ नाकोहस का आशय है नेशनल कमीशन फॉर हर्ट सेंटिमेंट्स ! यहाँ लाए गए इन तीनों मित्रों को गिरगिट की हिदायत देखिये – ‘उम्मीद तो है कि आप तीनों अब सुधर जाएंगे… नहीं तो… आप जानें… वैसे, यू मस्ट एप्रिशिएट द फैक्ट कि आपके साथ नाकोहस ने कमाल की नरमी बरती है… बस जरा से दस्तखत, दस्तखत भी क्या, इनिशियल्स ही तो किए गए हैं, आप लोगों की बॉडीज पर… डू यू रियलाइज सर… कि जितना वक्त आपने नाकोहस के फ्रेंडली इंटरएक्शन में बिताया, जितना आपको वहां ले जाने, वापस पहुंचाने में लगा, यानी कुल मिलाकर आप तीनों जितनी देर इस किस्सा-ए-नाकोहस में रहे, बस उतने ही अरसे में एक जाने-माने बुजुर्ग इंटेलेक्चुअल भारत में भगवान को प्यारे हो गए, और एक अरब में अल्लाह मियां से मिलने भेज दिए गए…’ उपन्यास केवल बौद्धिक व्यायाम नहीं है और अग्रवाल इसे सचमुच कथा बनाते हैं। यहाँ सुकेत के असफल विवाह और प्रेम की कहानी है तो शम्स की बातें जिस भाषा में आई हैं वह देर तक याद रह जाने की क्षमता रखती हैं। यही नहीं उसका खिलंदड़ापन बौद्धिक समाज की जिजीविषा का प्रतीक बनकर आता है जो मार खाकर भी स्वभाव नहीं छोड़ सकता। प्रो बख्शी जी और पुलिस वाला चौड़ा सिंह जैसे एक बार ज़रा सी देर के लिए आए पात्र भी असर छोड़ने वाले हैं। इस दृश्य में मीडिया कहाँ है, उपन्यास बताता है – ‘तेजी से दौड़ती कर की खिड़कियों पर इस पल बीते कल के अक्स नहीं, आज की ब्रेकिंग न्यूज़ की परछाइयाँ डोल रही थीं, बल्कि टूटी पड़ रही थीं।’ विडम्बनाओं और त्रास के मध्य नष्ट हो रही सामाजिकता को उपन्यास एक झन्नाटेदार टिप्पणी बनकर ही दिखा सकता है।

नाकोहस(उपन्यास) – पुरुषोत्तम अग्रवाल,
राजकमल प्रकाशन, दिल्ली,प्रथम संस्करण,2016
पृष्ठ-164,मूल्य-150 रु.

393, डीडीए, ब्लॉक सी एंड डी
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